हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा आयोजित 32वीं खेलकूद का दूसरा चरण बिलासपुर में सम्पन्न

Spread the love
हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा आयोजित 32वीं खेलकूद का दूसरा चरण बिलासपुर में सम्पन्न
शिमला : हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा आयोजित 32वीं खेलकूद के दूसरे चरण के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप एस. आर. राणा जी, पुलिस अधीक्षक बिलासपुर,  अध्यक्ष श्री मोहन केस्टा जी, हिमाचल शिक्षा समिति जिला इकाई  बिलासपुर के अध्यक्ष अमीं चन्द शास्त्री जी तथा हिमाचल शिक्षा समिति जिला इकाई  बिलासपुर के मंत्री  ओंकार शर्मा जी की उपस्थित रहे । ओंकार शर्मा जी ने विद्या भारती व हिमाचल शिक्षा समिति की संक्षिप्त सबके समक्ष रखी।
श्री एस. आर. राणा जी ने समिति को इस आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि शिक्षा के साथ खेल भी महत्वपूर्ण हैं। स्वस्थ मन के लिए स्वस्थ शरीर का होना अत्यावश्यक है। स्वस्थ शरीर के लिए इस प्रकार के आयोजन सोने पर सुहागे का कार्य करते हैं । खेलों से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास होता है उन्होंने सभी विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किए । मुख्य अतिथि द्वारा 32 वें प्रांतीय खेलकूद के समापन की विधिवत घोषणा की गई तथा झण्डा उतार कर प्रान्त खेलकूद प्रमुख श्री युगल किशोर जी को सौंपा । सरस्वती विद्या मन्दिर की बहनों पहाड़ी लोकनृत्य गीत तथा एकल गीत प्रस्तुत किया गया । प्रान्त खेलकूद प्रमुख श्री युगल किशोर जी द्वारा सबका आभार प्रकट किया गया । इस खेलकूद में कब्बड़ी, खो-खो, बेडमिंटन, कुश्ती एवं योग में सात जिलों के 38 सरस्वती विद्या मंदिरों के लगभग 544 भैया-बहिनों, 49 संरक्षक आचार्य दीदियों  एवं 35 निर्णायकों ने भाग लिया । शान्ति मंत्र के साथ खेलकूद समारोह सम्पन्न हुआ ।

क्वार के छात्रों का कबड्डी में दबदबा
शिमला जिले में वर्ष के 6 माह बर्फ के चलते दुनिया से कटे रहने वाले डोडरा-क्वार के बच्चों ने कुछ ऐसा कर दिखाया है कि उनकी चारों ओर प्रशंसा हो रही है। हिमाचल शिक्षा समिति के तहत क्वार में चल रहे सरस्वती विद्या मंदिर के छात्रों ने विद्या भारती द्वारा प्रांत स्तर पर आयोजित की जाने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में अद्भुत प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। यह पहली बार है कि प्रतियोगिता में पहली बार आई बच्चों की टीम ने अपनी सभी प्रतिद्वंद्वी टीमों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता है। सर्वप्रथम इन छात्रों की टीम ने रोहडू़ में आयोजित हुई संकुल स्तर की प्रतियोगिता में 12 स्कूलों की टीमों हराकर कर शिमला में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए स्वर्ण पदक के साथ क्वालिफाई किया। इसके बाद जिला में 6 टीमों को धूल चटाने के बाद क्वार स्कूल इन छात्रों ने बिलासपुर में होने वाली प्रतियोगिता के लिए स्वर्ण पदक के साथ क्वालीफाई किया। इसके साथ ही बिलासपुर में सम्पन्न हुई प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में अपना प्रदर्शन दोहराते हुए विभिन्न जिलों के स्कूलों से इस प्रतियोगिता में पदक जीतने के मकसद से आई 7 टीमों को हराकर न केवल स्वर्ण पदक हासिल किया बल्कि विद्या भारती के उत्तर क्षेत्र टूर्नामेंट, जो अम्बाला में होने जा रहे उसके लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। इस तरह अब सरस्वती विद्या मंदिर क्वार के ये अजयी छात्र उत्तर क्षेत्र में होने वाली प्रतियोगिता में भी 5 राज्यों की टीमों से लोहा लेंगे।

फोटो कैप्शन – सरस्वती विद्या मंदिर क्वार (डोडरा क्वार) के छात्रों को बिलासपुर में आयोजित राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में कबड्डी में प्रथम स्थान हासिल करने पर सम्मानित करते आयोजक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा, सेवा और सशक्तिकरण के लिए अपनी वचनबद्धता को निभाते हुए अनेक योजनाओं व कार्यक्रमों को लागू किया
Next post भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह भाजपा मुख्यालय दीपकमल चक्कर पहुंचे।
Close