कांग्रेस ने हिमाचल के पहले मुख्यमंत्री डॉ परमार को अर्पित किए श्रद्धा सुमन

Spread the love

शिमला। प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेता स्व.डॉ यशवंत सिंह परमार की जयंती पर आज उन्हें  याद करते हुए प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने उनके छाय चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। इससे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष व प्रदेश कांग्रेस नेताओं ने रिज मैदान पर स्थित उनकी प्रतिमा पर अपने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

राजीव भवन में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि आज का यह दिन बहुत ही  ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि डॉ परमार के रूप में कांग्रेस को एक ऐसा नेता मिला जिन्होंने प्रदेश के निर्माण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि कुछ राजनैतिक दलों के विरोध के बाबजूद देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी ने 25 जनवरी 1971 को ऐतिहासिक रिज मैदान पर प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा देकर प्रदेश के लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा किया था।

प्रतिभा सिंह ने कहा कि यह प्रदेश सदैब स्व इंदिरा गांधी व डॉ परमार का ऋणी रहेगा जिनके प्रयासों से हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आया और आज विकास के मामलों में प्रदेश बड़े अग्रणी राज्यों की श्रेणी में गिना जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के छह बार के मुख्यमंत्री स्व वीरभद्र सिंह ने डॉ परमार के सपनों को आगे बढ़ाया और यही कारण है कि एक ओर जहां डॉ परमार को हिमाचल निर्माता के रूप में जाना जाता है वही आधुनिक हिमाचल निर्माता के रूप में वीरभद्र सिंह को भी याद किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी को लेकर 5 अगस्त को सरकार को घेरेगी कांग्रेस : अल्का लाम्बा
Next post जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में देश का पहला राज्य बना हिमाचलः मुख्यमंत्री
Close