फर्जी मार्कशीट पर ली ग्राम डाक सेवक की नौकरी, निरीक्षक की शिकायत पर 3 लोगों के खिलाफ FIR…..

Spread the love

शिमला…..डाक विभाग में फर्जी मार्कशीट के जरिए ग्राम डाक सेवक की नौकरी हासिल करने के तीन अलग अलग मामले सामने आया है। पुलिस ने अब तीनों मामलों में एफआईआर दर्ज की है। पुलिस थाना बालूगंज में राकेश कुमार निरीक्षक डाकघर शिमला ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि डाक विभाग की ओर से ग्राम डाक सेवक,सहायक शाखा डाकपाल के पदों के लिए वर्ष 25 अप्रैल 2022 को अधिसूचना जारी की थी। उपरोक्त पद के लिए अंकित कुमार पुत्र शिव बहादुर निवासी 175- बक्सा की बाग डाकघर आलापुर तहसील कुंडा जिला प्रतापगढ़ उतर प्रदेश ने भी आवेदन किया था।

को हासिल करके धोखाधड़ी करके नौकरी हासिल की। बालूगंज थाने में इस मामले में एफआईआर दर्ज हुई है।

वहीं, दूसरे मामले में राकेश कुमार निरीक्षक डाकघर शिमला पूर्व उपमण्डल शिमला ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि डाक विभाग की ओर से ग्राम डाक सेवक, सहायक शाखा डाक पाल के लिए वर्ष 2022 में 25.04.22 को अधिसूचना जारी हुई थी। उपरोक्त पद के लिए साहिल पुत्र सुरेश नैन निवासी गांव व डाकघर धमटान साहिब, तहसील नरवाणा, जिला जिंद, हरियाणा ने आवेदन किया था जिसकी नियुक्त दसवी कक्षा में हासिल किए गए अंको की मैरिट के आधार पर हुई थी। उसके उपरान्त विभाग की तरफ से अंकित कुमार द्वारा पेश किए गए दसवीं कक्षा के असल प्रमाण पत्र की जांच सम्बन्धित कार्यालय अप्पर सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज उतर प्रदेश से करवाई गई जहां से अंकित कुमार द्वारा अपनी दसवीं कक्षा के प्रमाण पत्र के रोल नम्बर में भिन्नता पाई गई। जांच में पता चला है कि साहिल द्वारा अपना दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र जाली तैयार करके ग्राम डाक सेवक के पद को हासिल करके धोखाधड़ी करके नौकरी हासिल की है।

इसके आलावा तीसरे मामले में भी डाक विभाग के निरीक्षक राकेश कुमार ने शिकायत दर्ज करवाई है कि इनके विभाग की ओर से ग्राम डाक सेवक, सहायक शाखा डाक पाल के लिए वर्ष 2022 में 25 अप्रैल 2022 को अधिसूचना जारी हुई थी। उपरोक्त पद के लिए राहुल पुत्र रमेश निवासी गांव व डाकघर जलालपुर, तहसील बपोली ,जिला पानीपत हरियाणा ने आवेदन किया था जिसकी नियुक्त दसवी कक्षा में हासिल किए गए अंको की मैरिट के आधार पर हुई थी। उसके उपरान्त विभाग की तरफ से अंकित कुमार द्वारा पेश किए गए दसवीं कक्षा के असल प्रमाण पत्र की जांच सम्बन्धित कार्यालय शिक्षा बोर्ड़ हरियाणा भिवानी से करवाई गई । जहां से राहुल द्वारा अपनी दसवीं कक्षा के प्रमाण पत्र में दर्शाए गए नम्बरो में भिन्नता पाई गई तथा राहुल द्वारा अपना दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र जाली तैयार करके ग्राम डाक सेवक के पद को हासिल करके धोखाधड़ी करके नौकरी हासिल की है।

उधर, एसपी शिमला संजीव गांधी का कहना है कि पुलिस ने डाक विभाग के निरीक्षक की शिकायत पर फर्जी मार्कशीट के आधार पर डाक विभाग में नौकरी हासिल करने के आरोप में तीनों आरोपियों के खिलाफ 420,465,468 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से भेंट की…..
Next post महिला के अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी के बीच शव उठाकर ले गई पुलिस……..
Close