Advertisement Section
Header AD Image

निर्वाचन विभाग द्वारा राजनीतिक दलोंके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

Spread the love

निर्वाचन विभाग द्वारा राजनीतिक दलोंके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा आज यहां राजनीतिक दलों के आई.टी., मीडिया और कानूनीअनुभागों के प्रतिनिधियों के लिए आदर्श आचार संहिता, मीडिया प्रमाणन औरनिगरानी समिति से संबंधित कानूनी प्रक्रियाओं और प्रावधानों के विषयों पर एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्गने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
राजनीतिकदलों के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए श्री गर्ग ने कहा कि चुनावों के सुचारूसंचालन के लिए चुनाव प्रक्रिया में प्रत्येक हितधारक को जागरूक एवं प्रशिक्षित करना भारतनिर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन विभाग की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राजनीतिकदलों और उनके उम्मीदवारों को चुनाव कानूनों की अवलेहना करने वालीगतिविधियों से बचना चाहिए।
प्रशिक्षणकार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राजनीतिक दलों को चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं केसंबंध में जागरुक करना और हितधारकों को आयोग द्वारा विकसित, वेब एप्लीकेशनऔर वेब पोर्टल जैसी विभिन्न प्रणालियों के बारे में जागरूक करना था। कार्यक्रम केदौरान निर्वाचन प्रक्रिया में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के समुचित उपयोग पर भीविस्तृत चर्चा हुई।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अद्यतन फोटोयुक्तमतदाता सूची 2022 की सॉफट कॉपी वाले पेनड्राइव भी वितरित किए।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी तथा बहुजन समाजपार्टी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इससे पूर्व, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर सुविधा ऐप, के.वाई.सी. ( Know Your Candidate ) ऐप, सी-विजिल ऐप आदि के उपयोग पर विस्तृतप्रस्तुतियाँ (प्रेजेंटेशन) दी गईं।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नीलम दुल्टा तथा निर्वाचन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post संजौली पुलिस चौकी को पुलिस थाने में स्तरोन्नत किया गया था का शुभारम्भ किया
Next post मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की ऊना रैली की तैयारियों की समीक्षा की
Close