विद्या भारती द्वारा न केवल देश अपितू प्रदेश में भी गुणवत्ता एवं संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान

Spread the love

विद्या भारती द्वारा न केवल देश अपितू प्रदेश में भी गुणवत्ता एवं संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान की जा रही है । यह विचार आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने विकासनगर के विवेकानंद केन्द्र में जन शिक्षण संस्थान शिमला के कौशल दीक्षान्त समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए ।
उन्हेांने कहा कि हिमाचल शिक्षा समिति के अन्तर्गत विद्या भारती द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान में कौशल विकास के साथ साथ विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए संस्कार भी मिलते है । उन्हांने कहा कि भारत सरकार कौशल विकास मंत्रालय के उपक्रम के तहत हिमाचल में शिमला व मण्डी में जन शिक्षण संस्थान संचालित किए जा रहे है ।
उनहोंने कहा कि विविध कारणों से अपनी शिक्षा अथवा प्रशिक्षण पूर्ण न कर पाने वाले विद्यार्थियों को जहां अपनी शिक्षा पूर्ण करने का अवसर मिलता है वहीं जन शिक्षण संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण कौशल भी प्राप्त होता है ।
उन्होंने कहा कि इन संस्थानों के तहत सात विभिन्न कोर्सो में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जो प्रशिक्षणार्थी को जीवनयापन व स्वावलम्बन के प्रति प्रेरित करता है । उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 में इस संस्थानों में 900 विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया ।
इस अवसर पर हिमाचल शिक्षा समिति के प्रांन्त अध्यक्ष एंव जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष मोहन सिंह केस्टा, हिमाचल शिक्षा समिति के प्रांत अध्यक्ष डा0 पी0एल0 शर्मा ,पूर्व प्रांत अध्यक्ष प्रो0 के0सी0 शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री से भेंट की
Next post प्रदेश विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत अपनी कार्यकारिणी का विस्तार-कांग्रेस कमेटी
Close