गरीब के करीब, जयराम सरकार  :  राजेंद्र गर्ग

Spread the love
गरीब के करीब, जयराम सरकार  :  राजेंद्र गर्ग
डबल इंजन सरकार ने घर-घर तक पहुंचाया सरकारी योजनाओं का लाभ
शिमला: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि जयराम सरकार ने गरीब के करीब रहकर काम किया है। प्रदेश की जयराम सरकार ने गरीब तबके का सहारा बनकर प्रदेश में जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है। गर्ग ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार ने न सिर्फ नवीन योजनाएं शुरू कीं बल्कि एक-एक घर तक उन योजनाओं का लाभ पहुंचाया है।
राजेंद्र गर्ग ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब की हर जरूरत को पूरा करने का काम किया है। इलाज से लेकरए बच्चों की पढ़ाई.लिखाईए घरए साफ पानीए निशुल्क बिजली और सामाजिक सुरक्षा का पूरा प्रबंध किया है। हिमकेयर योजना के माध्यम से गरीब से गरीब व्यक्ति भी आज बड़े से बड़े हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकता है। सहारा योजना में दूसरों पर निर्भर व्यक्ति को 3 हजार की आर्थिक सहायता दी जा रही है। ऐसी योजनाओं की शुरुआत प्रदेश की जयराम सरकार ने की है जिसे पहले सोचा भी नहीं जा सकता था।
राजेंद्र गर्ग ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब लोगों के लिए एनएफएसए के तहत सस्ते राशन की व्यवस्था की है। प्रदेश में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत 30 लाख से अधिक लाभार्थी हैं। लोगों को सस्ता राशन मिलेए अच्छा राशन मिले इसकी व्यवस्था की है। इसके तहत गरीब व्यक्ति को तीन रुपये किलो चावलए 3ण्20 रुपये प्रति किलो आटा दिया जा रहा है। इसके अलावा एपीएल परिवारों को चावल 10 रुपये और आटा 9ण्20 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। गरीब व्यक्ति को किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए सरकार योजनाएं चला रही है।
खाद्य आपुर्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी परिवारों को तीन दालेंए दो लीटर खाद्य तेलए नमकए चीनी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके लिए इस वर्ष हमारी सरकार ने 215 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। खाद्य तेलों पर सब्सिडी को भी बढ़ाया है। बीपीएल परिवारों को अब बढ़ाकर 20 रुपये और एपीएल परिवारों को 10 रुपये की छूट दी है। प्रदेश के लोगों को पोषण युक्त खाद्यान उपलब्ध हो इसके लिए विभाग ने आटाए नमकए तेल की फोर्टिफिकेशन की जा रही है।
 लॉकडाउन में कोई व्यक्ति भूखा न सोए इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की। योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 5 किलोग्राम खाद्यान प्रति व्यक्ति निशुल्क वितरित किए। हमारी सरकार ने 2020.21 में 366 करोड़ और 2021.22 में 435 करोड़ के खाद्यान वितरित किए।गर्ग ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने प्रवासी लोगों को भी आटा.चावल.तेल.नमकउपलब्ध करवाया।
वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था हिमाचल में लागू कर दी गई है। इससे प्रवासी मजदूरों को सरकारी डिपो से राशन लेने में कोई दिक्कत नहीं आ रही है। मई 2020 से सितंबर 2022 तक करीब 33 हजार उपभोक्ता इसका लाभ ले चुके हैं।
गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिए। प्रदेश के सभी परिवारों को गैस कनेक्शन मिल सके इसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गृहिणी सुविधा योजना शुरू की। आज प्रदेश में 3 लाख 41 हजार घरों में रसोई गैस का कनेक्शन पहुंचाने का काम हमारी सरकार ने किया है। इस संकल्प की बदौलत हिमाचल प्रदेश देश का पहला धुआंमुक्त राज्य बना है।
’ ष्एमएसपी पर हो रही धान और गेहूं की खरीदष्’
राजेंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार ने एक और ऐतिहासिक कदम उठाया है। किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिले इसके लिए हमारी सरकार ने काम किया है। हिमाचल में पहली बार एमएसपी पर गेहूं और धान खरीदने की व्यवस्था सरकार ने की है। गर्ग ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने गरीब के करीब रहकर प्रदेश का विकास किया है। जनता के आशीर्वाद से इस बार फिर से हिमाचल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नरेश चौहान ने एचपीयू में कांग्रेस समर्थित कर्मचारियों को जीत पर दी बधाई
Next post प्रेस कल्ब की इंडोर प्रतियोगिताओं का हुआ शुभारंभ
Close