कांग्रेस ने शुरू की भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से की शुरूआत हिमाचल सहित 14 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से होकर जाएगी

Spread the love

कांग्रेस ने शुरू की भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से की शुरूआत हिमाचल सहित 14 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों से होकर जाएगी
देश के लोगों को जोड़ने के लिए शुरू की जा रही पदयात्रा- नरेश चौहान
शिमला।
कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा आज से शुरू कर दी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से इसकी शुरूआत की है। कांग्रेस के मीडिया विभाग के चैयरमेन नरेश चौहान ने इस बारे में शिमला में एक प्रैस कांफ्रैंस कर जानकारी दी। यह पदयात्रा कन्या कुमारी से लेकर जम्मू कश्मीर तक 3500 किमी की दूरी 150 दिनों में तय करेगी। यह यात्रा 12 प्रदेशों और दो केंद्र शासित राज्यों से होकर जाएगी। इनमें तमिलनाडू, केरल, कनार्टक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, राजस्थान, राजस्थान, हरियाणा, उतर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर शामिल हैं।

नरेश चौहान ने कहा कि देश के लोगों को एकजुट करने के लिए यह पदयात्रा कांग्रेस कर रही है। उन्होंने कहा कि आज देश की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिस्थितियां बदतर हो गई हैं। कांग्रेस पार्टी ने इस देश को आजाद करवाया और आज भी कांग्रेस का यह फर्ज है कि वह देश को इन परिस्थितियों से बाहर निकाले। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार सता का कंद्रीकरण कर रही है। विपक्ष के नेताओं को प्रताड़िता किया जा रहा है। हालात यह है कि पुलिस से ज्यादा ईडी सक्रिय है। ईडी व अन्य जांच एजेंसियों का विपक्ष के खिलाफ दुरूपयोग किया जा रहा है। सामाजिक तौर पर भी देश को बांटने का मोदी सरकार पूरा प्रयास कर रही है। सता में रहने के लिए देश को जाति, धर्म और क्षेत्रवाद के नाम पर बांटने का काम किया जा रहा है। देश के आर्थिक हालात भी गंभीर हो गए हैं। देश में आर्थिक विषमताएं बढ़ गई हैं। अमीर और गरीबी की खाई लगातार बढ़ती जा रही है। मोदी सरकार अपने पूंजीपतियों को देश की संपत्तियों को औने-पौने दामों में बेच रही है। इसके लिए भी अदानी और अन्य उनके पूंजीपति दोस्त बैंकों से कर्ज ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी अपने मित्र अडानी को किस तरह से फायदा पहुंचा रहे हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अदानी आज दुनिया के चौथे रईस आदमी बन गए हैं।
भाजपा को यात्रा से क्यूं हो रही तकलीफ
भाजपा नेताओं द्वारा यात्रा को लेकर उठाए जा रहे सवालों पर नरेश चौहान ने कहा कि भाजपा को इसको लेकर क्यों तकलीफ हो रही है। अगर कांग्रेस देश के लोगों को जोड़ने और एकजुट करने का काम कर रही है तो इससे भाजपा को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।
जयराम की भाजपा में कोई नहीं सुन रहा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा कांग्रेस को लेकर की जा रही ब्यानबाजी को लेकर नरेश चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री को भाजपा में कोई गंभीरता से नहीं लेता। जयराम सरकार को भाजपा अध्यक्ष जयराम ठाकुर, आरएसएस चला रहे हैं। ऐसे में जयराम ठाकुर कांग्रेस के बारे में चिंता कर रहे हैं।

विधायक का आडियो वायरल मामले की हो जांच
सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल के ड्राइवर के ड्राइवर भर्ती से संबंधित आडियो वायरल होने की कांग्रेस ने जांच की मांग की है। बिजली बोर्ड में ड्राइवर के 100 पदों के लिए परीक्षा हुई है, इसको लेकर विधायक के ड्राइवर का एक आडियो वायरल हुआ है, जिसमें वह कह रहा है कि परीक्षा देने की कोई जरूरत नहीं है। नरेश चौहान ने कहा कि हिमाचल की भाजपा सरकार के समय में लगातार पेपर लीक हो रहे हैं। इससे पहले सुंदरनगर में ही जेओए का पेपर लीक हो गया था। पहले पुलिस कांस्टेबल भर्ती का पेपर लीक किया गया। पेपर के लिए करोड़ों के पैसे का लेन-देन किया गया। इस मामले की सीबीआई जांच करने का ऐलान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया था लेकिन बाद में इसकी जांच से मुकर गए। उन्होंने कहा कि पेपर लीक होने से जयराम की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में आ गई है। हिमाचल में बेरोजगारों की बड़ी फौज है और पेपर बेच कर भाजपा सरकार द्वारा बेरोजगारों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ड्राइवर भर्ती मामले की जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सता में आने पर इन सभी मामलों की जांच करवाएगी।
इस मौके पर कांग्रेस के महासचिव यशपाल तनैइक, लीगर सैल के उपाध्यक्ष प्रणय भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post महिला एवं बाल विकास विभाग महिलाओं तथा बच्चों के स्वस्थ व सुपोषण के लिए जागृत कर अनुकरणीय कार्य कर रहा
Next post स्वतंत्रता संग्राम में जनजातीय नायकों का महत्वपूर्ण योगदान: जय राम ठाकुर
Close