30 या 31 अगस्त कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन,गलती से भद्रा के इस वक्त में ना बांधें राखी,जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त….

Spread the love

Raksha Bandhan 2023: श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. मान्यता है कि शुभ मुहूर्त के अनुसार ही बहनों को भाई की कलाई पर राखी बांधनी चाहिए. चलिए जानते हैं 30 या 31 अगस्त कब है इस बार रक्षाबंधन.भाई-बहन के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन का इंतजार हर किसी को है. बहनें भाइयों को राखी बांधने की तैयारियों में जुट गई हैं. भाई भी बहनों के लिए कुछ स्पेशल गिफ्ट खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं. श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर ये त्योहार मनाया जाता है. हर बार की तरह अबकी बार भी रक्षाबंधन की तारीख और मुहूर्त को लेकर लोगों में कंफ्यूजन है. इस बार भी इसकी दो तारीख सामने आ रही है. रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त 2023 कब मनाया जाएगा, ये सवाल हर किसी के मन में है. चलिए जानते हैं दोनों में से किस दिन रक्षाबंधन मनाया जाएगा, किस शुभ मुहूर्त में बहनें भाई को राखी बांध सकती हैं.

इस साल भद्रा काल होने के कारण रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) की दोनों तारीखों 30 और 31 अगस्त को लेकर असमंजस की स्थिति है. मान्यता के अनुसार, भद्राकाल में राखी नहीं बांधी जाती है. सावन माह के आखिरी दिन पूर्णिमा को यह त्योहार मनाया जाता है. इस बार पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त की सुबह 10:58 मिनट से शुरू होकर  31 अगस्त 2023 की सुबह 07:05 तक रहेगी. लेकिन पूर्णिमा और भद्राकाल साथ-साथ लग जाएगा. हिंदू धर्म में इस काल में राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता है.

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है


भद्राकाल रात 9:02 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. इसके समाप्त होने के बाद ही बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकेंगी. रक्षाबंधन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो ये 30 अगस्त 2023 रात 9:02 बजे शुरू हो जाएगा और 31 अगस्त की सुबह 07:05 बजे तक रहेगा. देश में कई जगह उदया तिथि के अनुसार ही रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में बहुत से लोग 31 अगस्त को भी त्योहार को मनाएंगे. बता दें कि पूर्णिमा 31 अगस्त की सुबह 07: 05 बजे तक ही है. इसका मतलब ये हुआ कि 30 और 31 अगस्त दोनों ही दिन रक्षाबंधन मनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मुख्यमंत्री ने हमीरपुर के भोरंज में भारी बारिश प्रभावित गांवों का दौरा किया….
Next post हिमाचल: बिजली बोर्ड में 1 हजार पदों पर टीमेट व हैल्पर्ज की होगी भर्ती…………
Close