खुशी से झूम रही कांग्रेस… राहुल गांधी फिर सांसद बने तो नेता मना रहे जश्न……

Spread the love

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता (सांसदी) बहाल कर दी गई है। राहुल की सांसदी बहाल किए जाने की आधिकारिक अधिसूचना लोकसभा सचिवालय ने जारी कर दी। वहीं राहुल गांधी को सांसदी वापस मिलने के बाद कांग्रेस में जश्न का माहौल देखा जा रहा है। नेता-कार्यकर्ता एक-दूसरे को लड्डू खिलाकर मुंह मीठा करा रहे हैं। फिलहाल, अब राहुल गांधी लोकसभा सदन में लौटेंगे और उनके आने से कांग्रेस के साथ-साथ गठबंधित विपक्ष का सीन बदला-बदला नजर आएगा। सदन में राहुल गांधी के बीजेपी से सीधे और तीखे सवाल देखने को मिल सकते हैं। राहुल गांधी ने पहले ही कहा था कि, सवाल जारी रहेंगे। सच बोलने से डरेंगे नहीं।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राहुल को मिली सांसदी

ज्ञात रहे कि, मोदी सरनेम मानहानि मामले में गुजरात की सूरत कोर्ट ने 23 मार्च को राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई थी। दो साल की सजा मिलने के बाद राहुल गांधी सांसद सदस्य नहीं रह सकते थे। इसलिए नियमानुसार 24 मार्च को ही राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता (सांसदी) खत्म कर दी गई। लोकसभा सचिवालय ने इस बारे में आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी। लेकिन हाल ही में राहुल गांधी ने सजा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। जहां सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी। जिसके बाद राहुल गांधी के वापस से सांसद बनाने का रास्ता साफ हो गया। राहुल केरल की वायनाड लोसकभा सीट से सांसद चुने गए हैं।

सांसदी खत्म करने के साथ आवास भी छीन लिया गया

मालूम रहे कि, सजा मिलने के बाद जहां राहुल गांधी सांसदी खत्म कर दी गई थी तो वहीं दिल्ली स्थित उनका सरकारी आवास भी उनसे खाली करा लिया गया था. क्योंकि सांसदी खत्म होने के बाद राहुल गांधी सरकारी आवास का प्रयोग नही कर सकते थे। इसलिए उन्हें सरकारी आवास छोड़ना पड़ा।

गुजरात हाईकोर्ट ने राहुल को नहीं दी राहत

मोदी सरनेम’ मानहानि मामले में सूरत कोर्ट से सजा मिलने के बाद राहुल गांधी ने सबसे पहले सूरत कोर्ट में ही पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी और मांग की थी सजा पर दोबारा विचार किया जाए। राहुल गांधी की पुनर्विचार याचिका पर 20 अप्रैल को सूरत कोर्ट का फैसला आया। सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने की याचिका खारिज कर दी। जिसके बाद राहुल गांधी ने गुजरात हाईकोर्ट का रुख किया। मगर यहां भी राहुल गांधी की बात नहीं बनी। गुजरात हाईकोर्ट ने भी राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने से इंकार कर दिया।

राहुल गांधी ने मोदी सरनेम पर क्या कहा था?

राहुल गांधी ने साल 2019 में एक चुनावी रैली के दौरान मोदी सरनेम को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। राहुल गांधी ने पीएम मोदी को टारगेट करते हुए कहा था कि नीरव मोदी, ललित मोदी, इनका भी वही सरनेम है, जो हमारे प्रधानमंत्री का है… राहुल ने यह भी कहा कि सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है? बतादें कि, राहुल गांधी की इस टिप्पणी के बाद उनके खिलाफ गुजरात की सूरत कोर्ट में मानहानि का केस किया गया था। जिसमें सूरत कोर्ट ने सुनवाई शुरू की थी। सूरत कोर्ट ने आरोपों को लेकर राहुल गांधी से पूछताक्ष की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post अगस्त माह के लिए आवंटित चीनी के साथ दिया जाएगा जुलाई माह का शेष कोटा…..
Next post Himachal : कनाडा में मोनिका नेगी ने बढ़ाया देश का मान, वर्ल्ड पुलिस बॉक्सिंग प्रतियोगिता में जीता गोल्ड मेडल…..
Close