Agniveer Recruitment 2024 :अग्निवीरवायु भर्ती के आवेदन 27 जुलाई से, इस दिन होगा एग्जाम……

Spread the love

भारतीय वायु सेना ने हाल ही में अग्निवीरवायु पदों की भर्ती अग्निपथ योजना के तहत निकाली है। भारतीय वायु सेना 01/2024 के तहत अग्निवीरवायु के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई 2023 से शुरू की जाएगी। इन पदों पर कार्य करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और साथ ही आईएएफ द्वारा जारी अधिसूचना भी डाउनलोड कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना द्वारा अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई 2023 से शुरू हो कर 17 अगस्त तक चलेगी जिसके बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भर्ती में अविवाहित पुरुष और महिलाएं हिस्सा ले सकते है।

भर्ती में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के लिए भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी लेख में नीचे दी गई है। भर्ती अधिसूचना उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ करियर इंडिया हिंदी के इस लेख से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024: हाइलाइट्स
संस्थान/ संगठन का नाम – भारतीय वायु सेना
पद का नाम – अग्निवीरवायु
भर्ती श्रेणी – सरकारी
आवेदन आरंभ होने की तिथि – 27 जुलाई 2023 (10 बजे)
आवेदन की अंतिम तिथि – 17 अगस्त 2023
आवेदन मोड – ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट – agnipathvayu.cdac.in प
रीक्षा का पैटर्न – ऑनलाइन परीक्षा परीक्षा तिथि – 13 अक्टूबर 2023

आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024:
शैक्षणिक योग्यता – कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। – उम्मीदवार का मैथमेटिक्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषय का ज्ञान होना आवश्यक है। – कक्षा 12वीं में उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है। साथ ही 50 प्रतिशत अंक अंग्रेजी विषय में। – किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग करने वाला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकता है। – उम्मीदवार के इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स में कम से कम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी भाषा में भी 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है। – विज्ञान के अलावा अन्य विषयों से कक्षा 12वीं पास या उसके समकक्ष शिक्षा प्राप्त करने वाला उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। – उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024: आयु सीमा – भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष की होनी चाहिए। – उम्मीदवार 27 जून 2003 से पहले और 27 दिसंबर 2006 के बाद जन्मा नहीं होना चाहिए। आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024: सिलेक्शन प्रक्रिया भारतीय वायु सेना में अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 3 चरणों में किया जाएगा। जो इस प्रकार है – चरण 1 – ऑनलाइन परीक्षा चरण 2 – शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण चरण 3 – मेडिकल परीक्षा ऊपर दिये गए चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने के वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024: आवेदन शुल्क
भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये का है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं।
आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024: आवेदन प्रक्रिया चरण 1 – अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं। चरण 2 – वेबसाइट के होमपेज पर भर्तियां नौकरी के अवसरों से संबंधित सेक्शन पर क्लिक करें। चरण 3 – अग्निवीरवायु आवेदन पत्र लिंक एक्टिवेट होते ही आपको दिखाई देगा। चरण 4 – उम्मीदवार लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें। चरण 5 – आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। चरण 6- आवेदन प्रक्रिया पूरी कर आवेदन शुल्क का भुगतान करें। चरण 7 – आवेदन पत्र को सबमिट करें और उसका प्रिंट आउट निकालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 70 करोड़ से होगा छैला-यशवंत नगर वाया नेरी पुल सड़क का सुदृढ़ीकरणः मुख्यमंत्री…..
Next post सेब, आलू ढुलाई में लगे बाहरी राज्यों के ट्रकों को विशेष पथ कर से छूट: मुकेश अग्निहोत्री….
Close