होमगार्ड पिता का बेटा वायु सेना में बना फ्लाइंग ऑफिसर….

Spread the love

होमगार्ड जवान और आंगनबाड़ी शिक्षिका का बेटा अब भारतीय वायु सेना के प्रशासनिक कार्यों की कमान संभालेगा। मंडी जिला के कोटली निवासी एनसीसी एयर विंग कैडेट अजय कुमार का चयन भारतीय वायु सेना में बतौर फ्लाइंग ऑफिसर हुआ है। अजय ने भारतीय वायु सेना के सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की परीक्षा में ऑल इंडिया मेरिट में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। जुलाई महीने से अजय एयर फोर्स अकादमी हैदराबाद से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। अजय ने कोटली से बाहरवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वल्लभ महाविद्यायल मंडी से बीएसई की पढ़ाई की।

इसी दौरान उन्होंने एनसीसी के एयर विंग को ज्वाईन किया। वर्ष 2022 में गणतंत्र दिवस परेड दिल्ली व प्रधानमंत्री रैली करिअप्पा ग्राउंड दिल्ली में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल व चंडीगढ़ के एनसीसी निदेशालय का प्रतिनिधित्व किया। इसके बाद वायु सेना की परीक्षा की तैयारी की और देश भर में पांचवा स्थान हासिल किया। अजय कुमार ने बताया कि उनके दादा सेना से रिटायर हुए हैं। पिता संजय कुमार होमगार्ड के जवान हैं जबकि माता सरिता देवी आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं। इस मुकाम तक पहुंचने में परिवार और एनसीसी के शिक्षकों का बहुत ज्यादा योगदान रहा है।

एनसीसी वायु सेना विंग में एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर फ्लाइंग ऑफिसर डॉ. चमन ने कहा कि अजय एक मेधावी छात्र व एनसीसी एयर विंग मंडी के बेस्ट कैडेटों में शामिल रहा है‌। अजय ने एनसीसी एयर विंग का सी-सर्टिफिकेट ए-ग्रेड से उत्तीर्ण किया है। अजय ने एनसीसी एयर विंग ट्रेनिंग के दौरान पंजाब के पटियाला में माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट को उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है। उन्होंने बताया कि बीते चार वर्षों में महाविद्यालय के एयर विंग से चार मेधावियों का चयन बतौर फ्लाइंग ऑफिसर हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Himachal/काँगड़ा में सड़क से निचे लुढ़की बोरवेल मशीन ,एक की मौत दो घायल….
Next post कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री….
Close