मुख्यमंत्री ने की पंडोह में राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने की घोषणा

Spread the love

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंडी जिले के पंडोह (सयोल) में राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है। उन्होंने पंडोह के समीप द्रंग विधानसभा क्षेत्र के सयोल में गुरुवार को लगभग सवा दो करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण के बाद एक जनसभा में यह घोषणा की। पंडोह चार विधानसभा क्षेत्रों द्रंग, सराज, नाचन और सदर मंडी की 25 पंचायतों का केंद्र स्थल है। महाविद्यालय खोलने से यहां की लगभग 36 हजार आबादी को सीधा लाभ मिलेगा। इन पंचायतों में स्थित 15 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के 11वीं, बारहवीं में पढ़ रहे करीब 2 हजार विद्यार्थी इससे सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने पुलिस चौकी पंडोह को थाने में स्तरोन्नत करने की घोषणा भी की। उन्होंने नौ मील बदार को जोड़ने वाले पुल की मरम्मत और थट्टा पराशर सड़क के निर्माण व विस्तारीकरण को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने देऊरी से बांदल सड़क के निर्माण व विस्तार तथा न्यूल बिनौल सड़क के विस्तार के लिए 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शिवाबदार में खेल मैदान के निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करने और उसके अनुरूप पर्याप्त धनराशि प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने आईटीआई शिवाबदार के भवन निर्माण के लिए प्राक्कलन भी बनाने को कहा। उन्होंने बदार इलाके की 7 पंचायतों की पेयजल से जुड़ी समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को नई उठाऊ पेयजल योजनाओं के निर्माण को लेकर सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को पंडोह पुल के समीप ब्लैक स्पॉट के सुधार कार्य का प्राकल्लन बनाने को भी कहा। उन्होंने चौहारघाटी के बल्ह टिक्कर में लोक निर्माण का अनुभाग खोलने की मांग पर विभाग को व्यवहारिकता रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने 1.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना नगवाईं (ग्राम पंचायत नगवाईं के चाक क्षेत्र का विकास कार्य) का लोकार्पण किया। इस योजना से क्षेत्र की 100 हैक्टेयर कृषि योग्य भूमि के लिए बेहतर सिंचाई सुविधा मिलेगी। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवाबदार के लगभग 80 लाख रुपये से निर्मित चिकित्सक आवास परिसर का लोकार्पण किया । इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शिवा के लगभग 20 लाख रुपये से निर्मित भवन का लोकार्पण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post पर्यटन के लिए विकसित होंगे देव श्री गणपति, भटवाड़ी एवं देव श्री लक्ष्मी नारायण मन्दिर कोट खमराधाः जय राम ठाकुर
Next post न्यूज़ बुलेटिन 9 जून
Close