बद्दी यूनिवर्सिटी ने लांच किया एडमिशन प्रोस्पेक्ट लांच

Spread the love

 

शिमला। बद्दी यूनिवर्सिटी ने छात्रों की सुविधा के लिए एडमिशन प्रोस्पेक्ट्स लांच किया है। इसमें अर्न व्हाइल यू लर्न प्रोग्राम सबसे अहम् होगा। ईकोनोमिक टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार स्कूल ऑफ़ फ़ार्मेसी उत्तर भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान माना गया है और अर्न व्हाइल यू लर्न के अनुसार इन्जिनीयर विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ-साथ प्रतिमाह 9000/- रु कि छात्रवृत्ति दूसरे साल से मिलेगी। जो कि गरीब विद्यार्थियो के लिए इनकी पढ़ाई में बहुत लाभदायक सिद्घ होगी। 

शिमला में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. खुशमीत सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के पास छात्रवृत्ति और शुल्क रियायत भी है, जिसमें कि बीपीएल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों को फ़ीस में रियायत मिलेगी। इसके अलावा सिन्गल गर्ल चाइल्ड के लिए फ़ीस मे 50 प्रतिशत रियायत का प्रावधान भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में फ़ार्मेसी, इंजीनियरिंग, एग्रिकल्चर, नर्सिंग, फ़िजिओथेरेपी और साँइसेज जैसे कोर्सेज भी उपलब्ध हैं।

बद्दी विश्वविद्यालय एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक केन्द्र में स्थित है और चंडीगढ़ से मात्र आधे घंटे की दूरी पर है, जिससे छात्रों को प्रदेश में भी रोज़गार के अवसर बढ़ जाते हैं। इसके अतिरिक्त देश के महानगरों में प्रबंधन के सबसे उत्कृष्ठ 6 लाख का पैकेज, फ़ार्मेसी 8 लाख और कम्प्यूटर साइंस में 10 लाख का पैकेज मिला। इसके अलावा बद्दी विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके सम्पूर्ण विकास का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। इसमें क्रिकेट अकादमी के साथ साथ एनएसएस, एनसीसी, रक्तदान शिविर, योगा क्लब, टैक्नोफ़ेस्ट, प्रतिवर्ष आयोजित किये जाते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रतिभाशाली छात्रों को पाठ्यक्रम के अतिरिक्त आइडिया फ़ेक्टरी के अंतर्गत कई प्रोजेक्ट मिले है। जिसमें कि छात्रों को औद्योगिक विशेषज्ञों के साथ काम करने का अवसर प्रदान हुआ है। इसमें सौर वाहन और रोड सेफ्टी जैसे प्रोजेक्ट शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post राज्यपाल ने विद्यार्थियों को बाल रक्षा किट वितरित की
Next post मुख्यमंत्री ने केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा से भेंट की
Close