Advertisement Section
Header AD Image

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए मीडिया से संबद्ध संस्थानों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण

Spread the love
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए मीडिया से संबद्ध संस्थानों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग ने आकाशवाणी शिमला में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के संबंध में राज्य स्तरीय अंशकालीन संवाददाताओं के साथ आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के अवसर पर अपने संबोधन में व्यक्त किए।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतदाता जागरूकता एवं मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से अनेक स्तरों पर कार्य कर सभी वर्गों को जानकारी एवं जागरूकता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस जानकारी को विस्तार प्रदान करने व जन-जन तक पहुंचाने के मद्देनजर मीडिया, विशेष रुप से आकाशवाणी अत्यंत प्रभावी रूप से सहयोग प्रदान कर सकते हैं।
उन्होंने प्रदेश में मतदाता जागरूकता के लिए किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए बताया कि मतदाता पहचान पत्रों को आधार के साथ जोड़ने का कार्य जारी है जिसके अंतर्गत प्रदेश में लगभग 60% मतदाता आधार से जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक सर्वेक्षण के अनुसार 11 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मत प्रतिशतता की कमी पाई गई थी जिसको पूरा करने के लिए सघन अभियान आरंभ किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 56 हजार दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं इसके अतिरिक्त थर्ड जेंडर वर्ग को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं इस संबंध में उन्हें प्रोत्साहित करने का कार्य सक्रियता से किया जा रहा है। उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा 40% से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जैकवोट वोटर साथी वेबसाइट आरंभ की गई है जिस पर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है । उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट हिंदी में भी आरंभ कर दी गई है।
मनीष गर्ग ने बताया कि चुनाव प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिसके लिए आकर्षक पुरस्कार भी रखे गए हैं । उन्होंने बताया कि पहले यह प्रश्नोत्तरी 10 अक्टूबर तक थी अब इसकी तिथि बढ़ाकर 20 अक्टूबर कर दी गई है।  उन्होंने बताया कि अब तक लगभग एक लाख से अधिक लोगों ने इस प्रश्नोत्तरी में भाग लिया है जो कि निर्वाचन प्रक्रिया व मतदान के प्रति उनकी रुचि को दर्शाता है ।
 उन्होंने बताया कि प्रदेश में कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों में प्रतिशतता बढ़ाने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कार्य किया जा रहा है जिसमें शिविरों का आयोजन तथा व्यक्तिगत भागीदारी सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने कार्यशाला के दौरान एमसी एमसी गतिविधियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों द्वारा प्रचार प्रसार के संबंध में ली जाने वाली अनुमतियों तथा विज्ञापनों व पेड न्यूज़ के संबंध में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की।
महानिदेशक समाचार विभाग आकाशवाणी नई दिल्ली डॉ वसुधा गुप्ता ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि सूचनाओं के आदान-प्रदान में आपसी जुड़ाव अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रसार भारती के अंतर्गत कार्य करते हुए हमारी जवाबदेही व जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने अंशकालिक संवाददाताओं को आकाशवाणी का महत्वपूर्ण अंग बताते हुए उनके द्वारा दी गई सूचना को संस्थान के लिए अत्यंत उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि सूचनाएं सदैव तथ्य पर आधारित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सूचना की उपलब्धता के लिए अंशकालिक संवाददाताओं पर आकाशवाणी की निर्भरता बनी रहती है।
उन्होंने कहा कि आकाशवाणी द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि सिटीजन जर्नलिस्ट विषय को गंभीरता से उपयोग में लाया जाए ताकि त्वरित नवीन जानकारी लोगों तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि हमें समन्वय व सहयोग के साथ कार्य कर आगे बढ़ना होगा।  हम अपने कार्यक्रमों के स्वरूप को और बेहतर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें और जानकारी प्राप्त कर सकें।
उप निदेशक समाचार विभाग आकाशवाणी शिमला गुरविंदर सिंह ने अपने संबोधन में आकाशवाणी की भूमिका को प्रदेश की भौगोलिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण बताया । उन्होंने कहा कि जहां अखबार विलंब से पहुंचता है वहीं आकाशवाणी की तरंगे तुरंत जन -जन तक पहुंचती है ।उन्होंने कहा कि आकाशवाणी का बड़ा व विस्तृत सुदृढ़ नेटवर्क उपलब्ध है जो राज्य की 90 प्रतिशत आबादी तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग जागरूकता का युग है जिसके अंतर्गत आकाशवाणी के माध्यम से लोगों को जागरूक कर मतदान की प्रतिशत्ता को बढ़ाने की कसौटी पर आकाशवाणी खरा उतरेगा।
डॉक्टर वसुधा गुप्ता ने दूरदर्शन केंद्र जाकर अंशकालिक संवाददाता कार्य कक्ष था रिले स्थल का निरीक्षण भी किया ।
कार्यशाला में आकाशवाणी के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित बड़ी संख्या में अंशकालिक संवाददाता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रदेश में सरकार की उपेक्षा के चलते पहले ही स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल-प्रतिभा सिंह
Next post गेयटी में गोवा के कलाकारों ने बांधा समां,राज्यपाल ने कार्यक्रम का आनंद लिया
Close